Saturday, August 01, 2020

What makes us different from each other

लीडर कौन है?

फिर कौन नेता है? इतिहास के माध्यम से ऐसे अनगिनत लोग हुए हैं जिन्होंने लोगों का नेतृत्व किया लेकिन वे अमानवीय और विनाशकारी थे। क्या यह अभी भी उन्हें नेता बनाता है? मेरे दिमाग में, एक नेता वह होता है जो सिर्फ लोगों का नेतृत्व करता है। उन्हें सही प्रेरणा से प्रेरित होना होगा और आसपास के लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डालना होगा।

एक नेता वह होता है जो यह देख सकता है कि चीजों को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है और जो लोगों को उस बेहतर दृष्टि की ओर बढ़ने के लिए रैली करता है। नेता लोगों को पहले डालते हुए उनकी दृष्टि को वास्तविकता बनाने की दिशा में काम कर सकते हैं। बस लोगों को प्रेरित करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त नहीं है - नेताओं को सशक्त होने और लोगों के साथ जुड़ने के लिए सफल होने की आवश्यकता है। नेताओं को एक ही पृष्ठभूमि से आना या एक ही पथ का अनुसरण नहीं करना है। भविष्य के नेता वास्तव में अधिक विविध होंगे, जो विभिन्न प्रकार के दृष्टिकोण लाता है। निश्चित रूप से, अन्य लोग मेरी परिभाषा से असहमत हो सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संगठन नेतृत्व की अपनी परिभाषा के साथ आंतरिक रूप से एकजुट हैं।

नेतृत्व: एक परिभाषा
परिवर्तनकारी नेतृत्व के विचार के अनुसार, एक प्रभावी नेता वह व्यक्ति होता है जो निम्नलिखित कार्य करता है:

भविष्य की एक प्रेरणादायक दृष्टि बनाता है।
उस दृष्टि से जुड़ने के लिए लोगों को प्रेरित और प्रेरित करता है।
दृष्टि का वितरण करता है।
कोच और एक टीम का निर्माण करता है, ताकि यह दृष्टि प्राप्त करने में अधिक प्रभावी हो।
नेतृत्व इन चीजों को करने के लिए आवश्यक कौशल को एक साथ लाता है। हम प्रत्येक तत्व को और अधिक विस्तार से देखेंगे।
1. भविष्य की एक प्रेरणादायक दृष्टि बनाना
व्यापार में, एक दृष्टि एक यथार्थवादी, आश्वस्त और आकर्षक चित्रण है जहां आप भविष्य में होना चाहते हैं। विजन दिशा प्रदान करता है, प्राथमिकताएँ निर्धारित करता है, और एक मार्कर प्रदान करता है, ताकि आप यह बता सकें कि आपने वह हासिल कर लिया है जो आप प्राप्त करना चाहते थे।

2. लोगों को प्रेरित करना और प्रेरित करना
सम्मोहक दृष्टि नेतृत्व की नींव प्रदान करती है। लेकिन यह लोगों की प्रेरणा और लोगों को प्रेरित करने की क्षमता है जो उन्हें उस दृष्टि को वितरित करने में मदद करता है
वे ऐसा करने के प्रमुख तरीकों में से एक उम्मीद सिद्धांत के माध्यम से है। प्रभावी नेता दो अलग-अलग अपेक्षाओं को एक साथ जोड़ते हैं:

उम्मीद है कि कड़ी मेहनत अच्छे परिणाम की ओर ले जाती है।
उम्मीद है कि अच्छे परिणाम आकर्षक पुरस्कार या प्रोत्साहन देते हैं।
यह लोगों को सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है, क्योंकि वे परिणाम के रूप में - आंतरिक और बाहरी दोनों - पुरस्कारों का आनंद लेने की उम्मीद करते हैं।

अन्य दृष्टिकोणों में टीम के ग्राहकों को मिलने वाले लाभों के संदर्भ में दृष्टि को बहाल करना शामिल है, और दृष्टि को आकर्षक और आकर्षक तरीके से संवाद करने के लिए लगातार अवसरों को लेना।

यहाँ विशेष रूप से उपयोगी है जब नेताओं में विशेषज्ञ शक्ति होती है। लोग इन नेताओं की प्रशंसा करते हैं और विश्वास करते हैं क्योंकि वे जो करते हैं उसमें विशेषज्ञ हैं। उनके पास विश्वसनीयता है, और उन्होंने लोगों से उन्हें सुनने और उनका अनुसरण करने के लिए कहने का अधिकार अर्जित किया है। इससे इन नेताओं को उन लोगों को प्रेरित करने और प्रेरित करने में बहुत आसानी होती है, जो वे नेतृत्व करते हैं।
नेता अपने प्राकृतिक करिश्मे और अपील के माध्यम से लोगों को प्रेरित और प्रभावित कर सकते हैं, और शक्ति के अन्य स्रोतों के माध्यम से, जैसे कि बोनस का भुगतान करने या लोगों को कार्य सौंपने की शक्ति। हालांकि, अच्छे नेता दूसरों को प्रेरित करने और प्रेरित करने के लिए इस प्रकार की शक्ति पर बहुत अधिक भरोसा नहीं करते हैं।

3. विजन का प्रबंधन
यह नेतृत्व का क्षेत्र है जो प्रबंधन से संबंधित है।
नेताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दृष्टि प्रदान करने के लिए आवश्यक कार्य का प्रबंधन ठीक से किया जाता है - या तो स्वयं द्वारा, या एक समर्पित प्रबंधक या प्रबंधकों की टीम द्वारा जिन्हें नेता इस जिम्मेदारी को सौंपते हैं - और उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी दृष्टि सफलतापूर्वक वितरित की गई है।

4. विजन प्राप्त करने के लिए एक टीम कोचिंग और बिल्डिंग
परिवर्तनकारी नेताओं द्वारा की गई व्यक्तिगत और टीम विकास महत्वपूर्ण गतिविधियाँ हैं। एक टीम विकसित करने के लिए, नेताओं को पहले टीम की गतिशीलता को समझना चाहिए। कई अच्छी तरह से स्थापित और लोकप्रिय मॉडल इसका वर्णन करते हैं, जैसे कि बेलबिन की टीम रोल्स दृष्टिकोण, और ब्रूस टकमैन का गठन, स्टॉर्मिंग, नॉरमिंग और प्रदर्शन सिद्धांत।

एक नेता तब यह सुनिश्चित करेगा कि टीम के सदस्यों के पास अपना काम करने और दृष्टि प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और क्षमताएं हों। वे नियमित रूप से प्रतिक्रिया देने और प्राप्त करने के द्वारा ऐसा करते हैं, और लोगों और टीम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षण और कोचिंग देते हैं।
नेतृत्व में दूसरों में नेतृत्व क्षमता की तलाश भी शामिल है। अपनी टीम के भीतर नेतृत्व कौशल विकसित करके, आप एक ऐसा वातावरण बनाते हैं जहाँ आप दीर्घकालिक रूप से सफलता जारी रख सकते हैं। और यह महान नेतृत्व का एक सही उपाय है।

नेताओं: पैदा हुआ या बनाया?
जबकि ऐसे लोग हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक नेतृत्व क्षमताओं के साथ स्वाभाविक रूप से संपन्न लगते हैं, कोई भी विशेष कौशल में सुधार करके एक नेता बनना सीख सकता है। इतिहास ऐसे लोगों से भरा है, जिनके पास पिछले नेतृत्व का कोई अनुभव नहीं है, उन्होंने संकट की परिस्थितियों में कदम रखा है और दूसरों को अपनी कार्रवाई के पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए राजी किया है। उनके पास गुण और गुण थे जो उन्हें नेतृत्व की भूमिकाओं में कदम रखने में मदद करते थे।

फोर्ब्स पत्रिका में लिखते हैं, "लीडिंग सो पीपल फॉलो," के लेखक इरिका एंडरसन का कहना है कि ज्यादातर चीजों की तरह, नेतृत्व क्षमता एक घंटी वक्र के साथ आती है। तो यह तथ्य यह है कि ज्यादातर लोग जो जन्मजात नेतृत्व क्षमता के साथ शुरू करते हैं, वे वास्तव में बहुत अच्छे, महान नेता भी बन सकते हैं।

एक नेता का विकास
स्टीव जॉब्स किसी ऐसे व्यक्ति का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जिसने प्राकृतिक नेता न पैदा होने के बावजूद नेतृत्व करना सीखा। 1976 में स्टीव वोज़्नियाक के साथ Apple कंप्यूटर शुरू करने के बाद, उन्हें 1985 में निदेशक मंडल द्वारा निकाल दिया गया था, जब कंपनी को व्यवसाय की भावी दिशा के बारे में गहन प्रतिस्पर्धा और आंतरिक असहमति का सामना करना पड़ रहा था। बाद में, पिक्सर एनिमेशन स्टूडियो और नेक्सटी कंप्यूटर की स्थापना के बाद, उन्हें अंततः Apple द्वारा 1997 में CEO के रूप में फिर से नियुक्त किया गया और क्रांतिकारी iPod, iPhone और कई अन्य उत्पादों को विकसित करने के लिए आगे बढ़ा।

सभी खातों के अनुसार, स्टीव जॉब्स एक प्रतिभाशाली प्रतिभाशाली व्यक्ति थे, जिन्होंने अपने करियर में, कर्मचारियों, सह-कर्मचारियों, भागीदारों और विक्रेताओं पर नियमित रूप से चिल्लाया था। Apple और NeXT के कुछ पूर्व कर्मचारियों के अनुसार, वह एक असफलता के रूप में देखी जाने वाली किसी भी चीज़ के प्रति असहिष्णु थे, और उनके बेईमानी से भरे हुए तीर्थ कथाओं का सामान थे। वह स्पष्ट रूप से क्रूर ईमानदारी में विश्वास करते थे और अन्य लोगों की भावनाओं को अप्रासंगिक मानते थे। उन्होंने कर्मचारियों के साथ औपचारिक समीक्षा नहीं की थी और अच्छी तरह से किए गए काम के लिए प्रशंसा कर रहे थे।

आत्मविश्वास :अच्छे नेता भी आत्मविश्वास का प्रोजेक्ट करते हैं। आत्मविश्वास से भरे लोग दूसरों को आकर्षित करते हैं और सुरक्षा की भावना को बढ़ाते हैं। आत्मविश्वास आपको ग्राहकों, ग्राहकों और संयुक्त उद्यमों को जीतने में मदद करेगा। आपके पास निवेशकों को समझाने का एक आसान समय होगा जो आप निवेश के लायक हैं। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए वस्तुनिष्ठ प्रमाण हैं कि आश्वस्त लोग बेहतर उद्यमी बनाते हैं। एप्लाइड साइकोलॉजी में एक अध्ययन में पाया गया कि सफल उद्यमियों ने उद्यमी छात्रों और व्यवसाय में रुचि नहीं रखने वाले छात्रों की तुलना में आत्मविश्वास के उच्च स्तर को दिखाया।

संचार कौशल : किसी भी सफल नेता से आपको शीर्ष 10 अवधारणाओं को बताने के लिए कहें जो उन्हें सफल बनाने में मदद करते हैं, और एक अच्छा मौका है कि वे संचार का उल्लेख करेंगे। अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन, उदाहरण के लिए, "किसी भी नेता के पास सबसे महत्वपूर्ण कौशल के रूप में संचार का वर्णन कर सकते हैं।" संचार एक महत्वपूर्ण कौशल है क्योंकि यह आपके अन्य सभी कौशल को बढ़ाने की शक्ति रखता है। आपको बिक्री करने, टीम को रैली करने, मुद्दों को हल करने, सौदों पर बातचीत करने, पीआर आपदाओं से उबरने और मीडिया या निवेशकों को पिच बनाने के लिए संचार कौशल की आवश्यकता होगी।
गणना जोखिम-लेना : सफल नेता जोखिम लेने से नहीं डरते हैं, जब तक कि उन्होंने सफलता की बाधाओं की गणना नहीं की है और उन बाधाओं के साथ सहज हैं। व्यवसाय शुरू करना एक जोखिम है, इसलिए, स्वाभाविक रूप से, उद्यमियों में जोखिम के लिए अंतर्निहित सहिष्णुता है। यह एक अच्छी बात हो सकती है, इसलिए जब तक इसे सावधानीपूर्वक प्रबंधित किया जाता है, क्योंकि यह आपको "सुरक्षित" उद्यमियों को करने की अनुमति दे सकता है। जो आपको अलग सेट करने में मदद कर सकता है, और, यदि जोखिम बंद हो जाता है, तो आप सफलता के लिए बेहतर बने रहेंगे। बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ जोखिम भरा काम करने के लिए अधिक जोखिम उठाना चाहिए। जोखिमों का आकलन करना और परिकलित जोखिम उठाने का साहस करना सफल नेतृत्व का हिस्सा है।

जुनून : भावुक होना नेताओं के लिए एक और आवश्यक गुण है। जब आप सफल नेताओं और उद्यमियों को देखते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे जो कर रहे हैं उसके बारे में भावुक नहीं हैं। एक नेता के रूप में आपकी ऊर्जा और उत्साह आपके प्रयासों को बढ़ावा देगा, और आपके कर्मचारी, साथी और ग्राहक नोटिस लेंगे। जुनून संक्रामक है, इसलिए यदि आप स्वाभाविक रूप से अपने व्यवसाय के बारे में उत्साहित हैं, तो आपके आस-पास के लोग भी शायद होंगे। इसके अलावा, जुनून कई नेताओं के लिए करिश्मा में तब्दील हो जाता है, जो उन्हें मीडिया में अधिक दृश्यता प्राप्त करने में मदद करता है। यह सब इस बात का उल्लेख किए बिना है कि आप जिस व्यवसाय के बारे में भावुक हैं, उसके आधार पर केवल मौद्रिक अवसरों पर आधारित व्यवसाय के निर्माण की तुलना में अधिक मज़ेदार हैं।














No comments:

Post a comment

JOIN ME

CONTACT US

Address : INDIA
Email : janug7265@gmail.com