Tuesday, December 31, 2019

5 कारण आप ब्लॉगिंग क्यों शुरू करना चाहिए

इन दिनों ब्लॉगिंग एक बेहद लोकप्रिय चीज बन गई है।

क्या शुरू कर दिया क्योंकि किसी को ऑनलाइन डायरी का एक प्रकार है जो किसी को भी किसी भी चीज़ में चर्चा करने के लिए उपयोग कर सकता है, जैसे कि - यह उनकी दैनिक गतिविधियाँ हैं या व्यवसाय को बढ़ावा देना, राजनीतिक राय साझा करना, या फिल्म समीक्षा करना, यात्रा पर चर्चा करना, आप इसे नाम देते हैं। !

इस श्रृंखला में, हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि आपको ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए और यह आपके जीवन या व्यवसाय के लिए मूल्य कैसे जोड़ सकता है।

1) एक शानदार शौक है? 
यदि आप किसी चीज़ के बारे में भावुक हैं, तो आप शायद इसके बारे में तब तक ब्लॉगिंग करना बंद नहीं करेंगे जब तक कि कोई आपकी उंगलियों को कीबोर्ड से दूर नहीं कर देता।

एक ब्लॉग शुरू करना विशेष रूप से भ्रमित हो सकता है यदि इंटरनेट, वर्डप्रेस, होस्टिंग, एसईओ, आदि आपके लिए सभी नए हैं।

हालांकि आप Markethive का उपयोग करके बहुत आसानी से एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। पूरा प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए पहले से ही सेट है और इसलिए आपको बस इतना करना है कि वास्तव में एक शीर्षक चुनें और टाइप करना शुरू करें :)

ब्लॉगिंग काफी हद तक पूरी हो सकती है, खासकर जब आपकी पोस्ट लोकप्रियता हासिल करती हैं और लोग आपके पोस्ट को पढ़ना शुरू करते हैं, उनके सवालों और टिप्पणियों में भेजते हैं, आदि।

ब्लॉगिंग आपको उस विषय के बारे में अधिक से अधिक जानने और सीखने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिसके बारे में आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं, जिससे आपको अपने ब्लॉग के लिए ताज़ा सामग्री की कभी न खत्म होने वाली आपूर्ति मिल सके। इसके अलावा, आप कहीं से भी ब्लॉग कर सकते हैं!

एक बार जब आप अपने आस-पास समान विचारधारा वाले व्यक्तियों का एक समुदाय होगा, तो सभी अपने आप से बहुत प्रसन्न होंगे, सभी आपके ब्लॉग और शौक की सफलता में योगदान देंगे।

2. क्या आप दूसरों की मदद करना चाहते हैं?
इसके बारे में सोचें, आपने कितनी बार किसी चीज के लिए गुगली की है और फिर वह जवाब मिला जिसे आप ब्लॉग पोस्ट में ढूंढ रहे थे?

उसी तरह, यदि आप किसी ऐसे विषय पर ब्लॉग चुनते हैं, जिसके साथ आपको कुछ अनुभव है, तो आप बहुत से लोगों को खोज रहे सवालों के जवाब बहुत अच्छी तरह से दे सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक उद्यमी हैं, तो आप दूसरों को सलाह दे सकते हैं जो एक बनने पर विचार कर रहे हैं, किसी व्यवसाय को चुनने के लिए बाहर की चीजों के बारे में बात करें, संभावित नुकसान, कम से कम थोड़ा समय देने और खर्च करने की आवश्यकता दिन अपने प्रोजेक्ट और ऐसे काम करते हैं।

या यदि आप एक खाने वाले हैं (हाँ, यह अब बात है), तो आप लोगों को बता सकते हैं कि सभी बेहतरीन रेस्तरां, कैफे और भोजनालयों में, टेबल पर प्रतीक्षा करने से बचने के लिए यात्रा करने का सबसे अच्छा समय कहां है, आदि।

लोगों की मदद करने के बारे में सोचें। अपने आप को उनके जूते में रखो और विचार करो;
- वे क्या खोज रहे हैं
- उन्हें किस चीज की मदद चाहिए
- जो आप पहले से जानते हैं
- तुम क्या अच्छे हो
- आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं

यदि आप अपने ब्लॉगिंग कौशल का परीक्षण करना चाहते हैं, तो Markethive एक मुफ्त प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको वह सब कुछ प्रदान करता है जो आपको बस करने की आवश्यकता है। इसके अलावा यह सहायक उद्यमियों के एक समुदाय के साथ आता है जो आपको रास्ते में मार्गदर्शन करने के लिए खुश हैं ... और केक पर टुकड़े करना? आपके द्वारा किए गए हर पोस्ट के लिए आपको भुगतान मिलता है! आप किस और चीज़ के बारे में पूछ सकते हो?

1 मिनट के फ्लैट में अपना मुफ्त Markethive खाता शुरू करने के लिए यहां क्लिक करें!

कुछ पैसा कमाना चाहते हैं?
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे लोग ब्लॉगिंग से कमाते हैं और आप भी कर सकते हैं। जबकि इसे बनाने में समय लग सकता है और ब्लॉगिंग से नियमित आय अर्जित करना शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं।

1) संबद्ध कार्यक्रम

ऑनलाइन अनगिनत संबद्ध कार्यक्रम हैं और उनमें से कई आपको बैनर, चित्र और अद्वितीय रेफरल लिंक जैसे विपणन संपार्श्विक प्रदान करते हैं। यदि आप एक पोस्ट लिखते हैं जो उस सहबद्ध कार्यक्रम से संबंधित है, तो आप आसानी से लेख के भीतर अपने सहबद्ध लिंक जोड़ सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप अपने ब्लॉग की शुरुआत या अंत में एक बैनर भी जोड़ सकते हैं (जैसा कि मैंने मार्केटहाइव के लिए यहां किया है)।

आप मेरे "हैकिंग ट्रैवल" ग्रुप पर ब्लॉग पोस्ट सेक्शन को भी देख सकते हैं कि मैंने वहां अमेज़न उत्पाद लिंक कैसे शामिल किए हैं और आप भी कुछ ऐसा ही कर सकते हैं।

2) बैनर विज्ञापन

एक बार जब आपके ब्लॉग पर आगंतुकों का नियमित प्रवाह होता है और आपके पास यह दिखाने के लिए आँकड़े हैं, तो आप विज्ञापन स्थान बेच सकते हैं और स्पॉट खरीदने के लिए उत्पादों या सेवाओं के पूरक के साथ कंपनियों को आमंत्रित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपका ब्लॉग पेरेंटिंग के बारे में है, तो आप ऐसी कंपनियों को आमंत्रित कर सकते हैं जो एक विज्ञापन स्थान खरीदने के लिए शैक्षिक खेल या अन्य बच्चों से संबंधित वस्तुओं को बेचते हैं।

यदि आपका ब्लॉग कोलोराडो में घूमने के स्थानों के बारे में है, उदाहरण के लिए, आप अपने पसंदीदा स्थानीय बेकरी के साथ एक सौदा कर सकते हैं और उन्हें एक विज्ञापन स्थान खरीदने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं या उन्हें बता सकते हैं कि क्या आप अपने बेकरी को मुफ्त में विज्ञापित करेंगे यदि वे अपने पाठकों को मुफ्त दे सकते हैं हर मंगलवार या कॉफी, या ऐसा ही कुछ।

3) CPC / PPC / CPM विज्ञापन

प्रति क्लिक मूल्य (जिसे प्रति क्लिक भुगतान भी कहा जाता है) विज्ञापन आमतौर पर बैनर होते हैं जिन्हें आपके ब्लॉग सामग्री या साइडबार में रखा जा सकता है। जब भी कोई पाठक विज्ञापन पर क्लिक करता है, आपको उस क्लिक के लिए भुगतान किया जाता है। आपके पाठक को वास्तव में विज्ञापनदाता से कुछ भी खरीदने की ज़रूरत नहीं है। उन्हें केवल विज्ञापन पर क्लिक करने की आवश्यकता है।

दूसरी ओर CPM विज्ञापन ("1,000 प्रति इंप्रेशन की लागत") ऐसे विज्ञापन हैं, जो आपके विज्ञापन को देखने के आधार पर आपको एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं। यदि आपके पास उच्च ट्रैफ़िक ब्लॉग है तो यह बहुत अच्छा है।

इस प्रकार के विज्ञापन देने वाले सबसे लोकप्रिय नेटवर्क में से एक Google AdSense है। कई ब्लॉगर इस विधि को नियोजित करते हैं क्योंकि उन्हें किसी भी विज्ञापनदाताओं से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि Google उस सब का ध्यान रखता है।

आपको केवल अपनी साइट पर बैनर लगाने की आवश्यकता है और Google यह निर्धारित करेगा कि आपकी सामग्री के लिए कौन से विज्ञापन प्रासंगिक हैं। जब आपके दर्शक विज्ञापनों पर क्लिक करेंगे, तो आपको Google द्वारा भुगतान किया जाएगा। बस।

बेशक, इस प्रकार का विज्ञापन देने वाली Google एकमात्र कंपनी नहीं है। Infolinks.com और Media.net जैसी अन्य कंपनियां हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि आप बल्ले की एक बड़ी राशि अर्जित नहीं करेंगे, लेकिन जैसा कि आप ब्लॉगिंग जारी रखते हैं, अपने लिए एक ब्रांड बना रहे हैं और अपने आप को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित कर रहे हैं, आप पैसे को आते देखना शुरू कर देंगे।

4) ब्लॉग को भुगतान किया

अंत में, एक मंच है जो वास्तव में आपको ब्लॉग पर भुगतान करता है। इसे मार्केटहाइव कहा जाता है। मैं व्यक्तिगत रूप से इस पद्धति को पसंद करता हूं क्योंकि मेरी कमाई पूरी तरह से मेरे सहबद्ध लिंक या बैनर या विज्ञापनों पर क्लिक करने वाले किसी पर निर्भर नहीं है। इसके अलावा, यह मुझे अपने पहले ब्लॉग पोस्ट के साथ कमाने की अनुमति देता है। इस दुनिया में बहुत कम मंच आपको वह अवसर प्रदान करते हैं। साथ ही वे आपको क्रिप्टोक्यूरेंसी में भुगतान करते हैं!

निश्चित रूप से, मेरी आशा है कि मेरे पाठक मेरे द्वारा उपयोगी और उपयोगी सामग्री प्रदान करते हैं और इसलिए वे मेरे लिंक के माध्यम से जो कुछ भी चाहते हैं, उसे खरीदने के लिए अनुसरण करते हैं, लेकिन यह जानते हुए कि मैं सिर्फ ब्लॉगिंग के लिए कमा रहा हूं, भयानक से कम नहीं है! हर ब्लॉग पोस्ट के लिए कमाई शुरू करना चाहते हैं

अपने आप को सुधारना चाहते हैं?
एक बार जब आप वास्तव में शुरू करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि ब्लॉगिंग में आपकी भाषा और संचार कौशल में सुधार करने की क्षमता है (खासकर यदि आप ऐसी भाषा में ब्लॉगिंग कर रहे हैं जो आपकी मातृभाषा नहीं है)। यह स्वचालित रूप से होता है जब आप अपने पोस्ट विषयों को पढ़ना और शोध करना शुरू करते हैं।

जितना अधिक आप लिखते हैं आप खुद को व्याकरणिक और वर्तनी त्रुटियों के लिए जाँच करेंगे और संदेश को अधिक प्रभावी ढंग से प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। आप यह भी सीखते हैं कि अपने लेखन के माध्यम से पाठकों का मनोरंजन कैसे किया जाए और शायद किया भी जाए।

साइडबार: इसकी मदद से आप ग्रामरली ट्राई कर सकते हैं। व्याकरण मुक्त है और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप जो कुछ भी टाइप करते हैं वह पढ़ने में आसान, प्रभावी और गलती से मुक्त है। व्याकरण में क्रोम, सफारी और फ़ायरफ़ॉक्स के लिए ब्राउज़र एक्सटेंशन भी हैं।

अलग-अलग संस्कृतियों और पृष्ठभूमि के साथ ब्लॉगिंग आपको विभिन्न देशों के नए लोगों की श्रेणी से भी जुड़ा हुआ है। कौन जानता है, यदि आप टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से उनसे संवाद करते हैं, तो आप संबंध भी बना सकते हैं।

यह वास्तव में काफी रोमांचक है कि अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग की सदस्यता लें, टिप्पणियों को पोस्ट करें, प्रश्न पूछें और बस आपके और अन्य सदस्यों के साथ बातचीत करना शुरू करें। जैसा कि आप अपनी पोस्ट पर अच्छी प्रतिक्रियाएं प्राप्त करते हैं, यह आपके आत्मसम्मान को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा जिससे आपके जीवन में सुधार होगा।
एक अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम कैसे चुनें
क्योंकि मैं व्यक्तिगत रूप से स्टॉक ले जाने और पोस्ट ऑफिस के लिए हर बार ऑर्डर करने के लिए नहीं चाहता हूं, मैं सहबद्ध कार्यक्रमों का चयन करता हूं जहां कंपनी सभी ऑर्डर, शिपिंग और रिटर्न संभालती है।



एक सहबद्ध कार्यक्रम को बाजार में चुनना कठिन हो सकता है। नीचे मैं कुछ चीजों को सूचीबद्ध करता हूं जिन्हें मैं किसी विशेष कार्यक्रम पर बसने से पहले देखता हूं। मुझे उम्मीद है कि वे आपकी भी मदद करेंगे।


अच्छे दामों पर अच्छे उत्पाद
आप उन उत्पादों को साझा करने में सक्षम होना चाहते हैं जो दूसरों के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन साथ ही पैसे के लिए अच्छे मूल्य हैं। आदर्श रूप से, आपका उत्पाद मांग में होना चाहिए और एक आवश्यकता को पूरा करना चाहिए। इसके अलावा, उत्पाद आसानी से कहीं और उपलब्ध नहीं होना चाहिए, अन्यथा वे कहीं और खरीदारी कर सकते हैं।

अच्छा कमीशन दर
आप ऐसी स्थिति नहीं चाहते हैं जहां कमीशन की दर इतनी कम हो कि आपको किसी भी आय को देखने के लिए या तो हजारों बिक्री करनी पड़े या जहां आप अपने मार्केटिंग प्रयासों पर पैसा खर्च करने के बाद नुकसान उठाएं।

अच्छी समीक्षा
ये समीक्षा न केवल उनके ग्राहकों या एंड-यूज़र से होनी चाहिए, बल्कि अन्य संबद्ध मार्केटर्स से भी होनी चाहिए। हालांकि मुझे संबद्ध समीक्षाएं हमेशा उपलब्ध नहीं होती हैं।
अच्छा विपणन सामग्री
यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने आप को अपने मार्केटिंग प्रयासों को स्थगित करते हुए पाएंगे क्योंकि आप बैनर, फ्लायर्स और अन्य मार्केटिंग कोलैटरल बनाने में बहुत अधिक समय, पैसा और प्रयास खर्च करेंगे।

अच्छी और सूचनात्मक वेबसाइट
आप एक ऐसा प्रोग्राम चाहते हैं, जहां आपको एक संबद्ध लिंक मिले, जिसे आप साझा कर सकें और कंपनी की वेबसाइट को बेच सकें। यदि वे इसका ध्यान रख सकते हैं, तो आप विज्ञापन और प्रचार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

साइट पर आने वाले लोगों को उनकी ज़रूरत की सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए और उन्हें वहाँ से सीधे खरीदारी करने में सक्षम होना चाहिए। यदि उनके पास प्रश्न हैं, तो उन्हें प्रक्रिया में बिक्री को खोने के बिना सीधे कंपनी से संपर्क करने में सक्षम होना चाहिए।

यह हमें उन कंपनियों के लिए लाता है जो टेलीफोन ऑर्डर की अनुमति देते हैं। फ़ोन ऑर्डर स्वीकार करना बहुत अच्छा है क्योंकि हर कोई अभी तक वेबसाइटों के माध्यम से ऑर्डर देने में सहज नहीं है।

यदि आप जिस कंपनी का चयन करते हैं, वह टेलीफोन आदेशों की अनुमति देता है, तो आपको उनसे बात करने और यह पता लगाने की आवश्यकता है कि वे आपके बिना इसे कैसे सम्बद्ध करते हैं, सहबद्ध, बिक्री खोना।
मुझे उन कंपनियों के बारे में पता है जो संबद्ध वेबसाइट के शीर्षलेख या पाद लेख को उनकी वेबसाइट पर रखते हैं, इसलिए जब कोई व्यक्ति आपके प्रचार के प्रयासों के कारण आपकी साइट पर उतरता है, और फिर कंपनी को कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त करता है या एक आदेश देता है, तो कंपनी का प्रतिनिधि होगा ग्राहक को साइट पर संबद्ध आईडी पढ़ने के लिए कहें। इस तरह आप अभी भी भुगतान करते हैं।
महत्वपूर्ण लेख
हालांकि एक कंपनी आपको अपने आगंतुकों को निर्देशित करने के लिए एक सहबद्ध वेबसाइट देती है, आपको अपनी स्वयं की प्राथमिक वेबसाइट या कैप्चर पृष्ठ की आवश्यकता होती है, जहाँ आप उन लोगों का डेटाबेस बना सकते हैं, जिन्होंने उन उत्पादों के लिए रुचि दिखाई है।

यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप कभी भी अपने लिए एक ब्रांड स्थापित नहीं कर पाएंगे और दोबारा ग्राहक नहीं बना पाएंगे क्योंकि आपके पास उनका विवरण नहीं है।

मार्केटहाइव में एंटरप्रेन्योर्स के लिए संपूर्ण लीड कैप्चर सिस्टम है, जो आपको ऐसा करने की अनुमति देगा। और सबसे अच्छा हिस्सा है! आईआईटी फ्री! मार्केटहाइव आपको असीमित अभियान बनाने, पृष्ठों पर कब्जा करने, समूह का नेतृत्व करने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है। इसका मतलब यह है कि आप एक मुफ्त खाते के लिए साइन अप करते हैं और इसे अपने सभी विभिन्न व्यवसायों के लिए उपयोग करते हैं, चाहे सहबद्ध विपणन, ऑफ़लाइन व्यापार, नेटवर्क विपणन, आदि।

आप उन सभी की पूरी जानकारी के साथ डेटाबेस बना सकते हैं जो आपको प्रस्तुत करने में रुचि रखते हैं और आप हमारे ईमेल प्रसारण को किसी भी समय एक नया प्रचार, नया उत्पाद आदि भेज सकते हैं। यह अन्य कंपनियों को बेचने के लिए इन कंपनियों को बेच रहे हैं, यह देखते हुए बहुत आश्चर्यजनक है $ 2500 प्रति माह।

मैं आपको अत्यधिक सलाह देता हूं कि आप तुरंत Markethive के साथ एक सदस्यता प्राप्त करें और फिर अपना समय निकालें कि आप किस संबद्ध कार्यक्रम को बढ़ावा देने जा रहे हैं। |

ecosystem for entrepreneurs

No comments:

Post a Comment

JOIN ME

CONTACT US

Address : INDIA
Teligram link :
Teligram chainal: